Sports

Ind vs Eng: पहले टेस्ट में बन सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड्स, कोहली-अश्विन के पास भी है मौका

01_08_2018-birmingham_records_kohli_ashwin_18266155

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच एजबेस्टन के मैदान पर खेला जाएगा। इस बड़ी सीरीज़ का क्रिकेट के फैंस को बेसब्री से इंतज़ार था। इंग्लैंड के लिए इस सीरीज़ का पहला मैच ऐतहासिक होगा क्योंकि ये इंग्लिश टीम का 1000वां टेस्ट मैच होगा। इस मैच के लिए मैदान पर उतरते ही इंग्लैंड की टीम एक हज़ार टेस्ट मैच खेलने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी। इंग्लैंड की टीम तो ये रिकॉर्ड बनाएगी ही इसके अलावा भारतीय कप्तान विराट कोहली और आर अश्विन के साथ-साथ इंग्लैंड के खिलाड़ी भी कई और रिकॉर्ड्स बना सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में-

कोहली हासिल कर सकते हैं ये उपलब्धि

भारतीय कप्तान विराट कोहली को इंग्लैंड के खिलाफ एक हज़ार टेस्ट रन पूरे करने के लिए मात्र 23 रन की जरूरत है। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ अभी तक 14 टेस्ट मैच की 25 पारियों में 977 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 3 अर्धशतक भी लगाए हैं। हालांकि उन्होंने ये शतक और अर्धशतक भारत में ही लगाए हैं, क्योंकि इंग्लैंड की धरती पर कोहली का प्रदर्शन बेहद खराब है। उन्होंने इंग्लैंड में 10 पारियों में केवल 134 रन ही बनाए हैं और वो वहां पर एक भी शतक तो क्या अर्धशतक भी नहीं लगा सके हैं। इंग्लैंड में 39 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

 

टीम इंडिया के दिग्गज स्पिन गेंदबाज़ आर अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपने 50 विकेट पूरे करने से महज़ पांच विकेट दूर है। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ अभी तक 11 टेस्ट मैच में 45 विकेट अपने नाम किए हैं। इस टीम के खिलाफ अश्विन तीन बार पांच विकेट ले चुके हैं। अब देखना दिलचस्प होगा की ये फिरकी गेंदबाज़ एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल कर पता है या फिर हमें दूसरे टेस्ट के लिए इंतज़ार करना पड़ता है।

बर्मिंघम में हैं कमाल का रिकॉर्ड

इंग्लैंड में भारतीय टीम का रिकॉर्ड बेहद खराब है। टीम इंडिया ने इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज़ 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में जीती थी। 11 साल का ये सूखा खत्म करने के लिए इस बार विराट सेना इंग्लैंड गई है। बर्मिंघम में पांच टेस्ट की सीरीज़ का पहला मैच खेला जाएगा और इस मैदान पर मेजबान टीम का रिकॉर्ड बेहद शानदार है।सन 2000 के बाद से इंग्लिश टीम ने बर्मिंघम में 15 टेस्ट मैचों में से नौ जीते हैं।

ब्रॉड के पास भी है मौका

इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ अपनी गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में वो अपनी गेंद से नहीं बल्कि अपने बल्ले से एक उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड को टेस्ट क्रिकेट में तीन हज़ार रन पूरे करने के लिए 24 रन की जरूरत है।

बटलर भी बन सकते हैं एक हज़ारी

जोस बटलर इन दिनों शानदार फॉर्म में हैं और भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में उनके पास एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ने का मौका है। जोस बटलर को टेस्ट क्रिकेट में अपने एक हज़ार रन पूरे करने के लिए मात्र 55 रन की दरकार है।

स्टोक्स पूरा कर पाएंगे ‘शतक’ 

इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स बड़े-बड़े शॉट्स लगाने के लिए जाने जाते हैं। ये खिलाड़ी बल्लेबाज़ी के साथ-साथ गेंद से भी धमाल मचाने का दम रखता है। इस खिलाड़ी को टेस्ट क्रिकेट में विकटों का शतक यानि की अपने सौ विकेट पूरे करने के लिए दो विकेट की जरूरत है।

 

by – jagran.com